about dog in hindi | कुत्ते की जानकारी

इस पोस्ट में हम कुत्ते से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी समझने की कोशिश करेंगे about dog in hindi यानी कुत्ते के बारे में बहुत ही रोचक जानकारी, उम्मीद है आप के लिए यह काफी मजेदार और ज्ञानवर्धक रहेंगी ।

about dog in hindi
कुत्ते की जानकारी

about dog in hindi, कुत्ते की जानकारी

 

कुत्ते के बारे में जानकारी

सदियों से कुत्ता इंसान का अच्छा मित्र रहा है । मनुष्य के पालतू जानवरों में से कुत्ता एक महत्वपूर्ण प्राणी है।  कुत्ते के वंश में मादा को कुत्ती, या कुतिया कहा जाता है। और कुत्ती के बच्चे को, शावक को पिल्ला या भोलवु कहा जाता है । कुत्ता एक ऐसा प्राणी है जो की काफी समझदार और गजब का वफादार प्राणी है ।

इसकी दो आँखे,चार पैर और पूंछ होती है ।  कुत्ते को भेडिये का वंशज माना जाता है क्योकि इसकी संरचना काफी मिलती झुलाती है । यह प्राणी जंगल एवं मानव वसवाट के आसपास पाया जाता है । और लोग कुत्ते को बड़ी शान से घरो मे घर के एक सदस्य की भाती पालते है ।

पूरी दुनिया में इंसान के अलावा कुत्ता ही एकमात्र ऐसा जानवर है जो आंखें देखकर इंसान के हावभाव पहचान लेता है । कुत्ते अंधेरे में इंसान से भी बेहतर देख सकते हैं

इसका जीवनकाल आशरे 12 वर्ष के आसपास होता है । यह एक सर्वहारी यानि माँस और रोटी, दूध जैसा खा सकता है । पूरी दुनिया में लगभग 400 मिलियन कुत्ते हैं और इनकी सैकड़ों नस्ले है, कहा जाता है कि कुत्ता पहला ऐसा जानवर है जिसे इंसान ने पालतू बनाया । कुत्ता काफी कलर में भी पाया हाता है कला, सफेद आदि

कुत्ता पालने की शुरुआत,Kutte ki jaankari

कहा जाता है की कुत्ता पालने की शुरुआत जब मानवी आदिमानव था, तब शिकार करता था, तभी से कुत्ते को मानवी पालते है । क्योकि कुत्ता शिकार करने में और किसी चीज को सुंघके ढूंढने में बहोत ही कामयाब प्राणी है । और घर एवं अपने मालिक की वो जान लगा के रक्षा करता है । कुत्ता बहोत ही सतर्क रहेता है, जरा सी आहट से भी वो जाग जाता है और अपने मालिक को अपनी आवाज से सतर्क कर देता है।

मानवीय समाज पे कुत्तो के प्रभाव से कुत्तो का उपनाम “ आदमी के सबसे अच्छा दोस्त “ मिला है ।

कुत्ते की भूमिका

मानव वसावाट के पास रहेने से कुत्ते और मानवी को दोनों को लाभ मिलता है । जैसे की रात में अजनबी के बारे में सतर्कता, सुरक्षा, और कुत्ते बर्बाद वेस्टेज खाने को खाके सफाई प्रदान करते है ।

अमेरिकी आदिवासियों में कुत्ता का महत्व बहोत ही अधिक रहा होगा क्योकि वो लोग कुत्ते को वजन ले जाने में भी इस्तेमाल करते थे ।

about dog in hindi,

information about dog in hindi

  • आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि कुत्ता सोते हुए सपना भी देखता है । जिस वक्त कुत्ता सपना देख रहा होता है तब उसके पंजे हिलते डुलते रहेते हैं ।
  • कुत्ते को उसके शरीर में नाक और पैर के पंजे ही ऐसे अंग है जहां से पसीना निकलता है । इसलिए कुत्ते को गर्मी बहोत लगती है
  • इंसान का खून केवल चार तरह का होता है । o.a.b.ab होता है । लेकिन कुत्तों का खून 13 प्रकार का होता है ।
  • नार्थ आइस्लेंड में पालतू कुत्ता रखना कानून के विरुद्ध है और ऐसे ही ओकलाहोमा में अगर आपने किसी कुत्ते को चिढाने की भी कोशिश की तो आप को हिरासत में ले लिया जाएगा ।
  • एक कुत्ते के कारन ग्रीक और गुलबेरिया में एक युद्ध  हुआ था, क्योकि की  ग्रीक का एक कुत्ता गुल्बरिया का बॉर्डर पार कर गया था ।
  • दुनिया की पहेली अन्तरिक्ष यात्री इलायाका नाम की एक कुतीया थी । सरकार ने तिन नवम्बर  1957 में अन्तरिक्ष यात्रा पर रवाना किया था । लेकिन अंतरिक्ष यान में असह्य गर्मी के कारन इसकी मौत हो गई थी।
  • कुत्ते की नाक, दोस्तों आपको तो पता ही होगा  दुनिया में जितने भी इन्शान है । उन सब का फिंगरप्रिंट अलग अलग होता है।  लेकिन डॉग्स का फिंगरप्रिंट तो नहीं इनका नोझप्रिंट होता है। दुनिया में जितने भी कुत्ते हैं उन सब का नोझप्रिंट अलग अलग होता है। जैसे कि हमारे फिंगरप्रिंट होते हैं। कुत्ते को नोझप्रिंट के जरिए भी आईडेंटिफाई किया जाता है।
  • कुत्ते के पंजो में से एक अजीब सी सुगंध आती है। और वो स्मेल इसलिए आती है
  • क्योकि डॉग्स के पंजो में उनके पैरो में पसीना आता है इनके पैरो में पसीना इसलिए आता है ताकि गरम मौसम में वो चले तो इन्हें चलने में कोई दिक्कत ना हो और इनके पंजे हम्मेसा थोड़े भीगे हुए रहेते है।
  • दोस्तों अगर आपके पास कुत्ता है तो आप जानते होंगे कि डॉग टाइम का पता लगा सकते हैं । उदहारण के तौर पर उनके नास्ता या खाने का टाइम और एक चीज का टाइम वो कभी नहीं भूलता वो हे, उनके नीचे घूमने जाने का टाइम, या फिर वॉक पर जाने का टाइम जिनके बारे में वह खुद आकर आपको बताते हैं।
  • बहुत से लोग यह मानते हैं और यह कहेते  भी है कि कुत्ता सिर्फ ब्लेक इन व्हाइट  देख सकते हैं और इसके अलावा वह किसी और दूसरे कलर में नहीं देख सकते जबकि यह सच नहीं है । कुत्ता को ब्लैक इन व्हाइट के साथ ब्लू और यलो कलर भी देख सकते हैं । लेकिन यह रेड और ग्रीन कलर में मिला  होते हैं
  • क्या आपको पता है कि डॉग इन्शान की फिल्लिंग्स समझ(फिल) कर सकते हैं । जब भी हम इन्शान नर्वश होते हैं या डरे हुए होते हैं या फिर हमारे अंदर कुछ होर्मोनाल्स चेंजिस होते हैं । तो उसके बारे में डॉग सेन्स कर लेते हैं । अगर घर का  कोई मेम्बर प्रेग्नेंट होता है, तो उसके बारे में भी घर के डॉग को पता होता है।
  • कुत्ते अपने मलिक को देखकर उनकी बातो को समझ सकते है
  • चीन में हररोज 30,000 कुत्तो को मारा जाता है खाने ले लिए ।
  • सबसे ज्यादा घरो में कुत्ते पालने वाला देश अमेरिका है ।
  • कुत्ते की उम्र लगभग 12 से 15 साल होती है
  • कुत्ता सर्वहारी प्राणी है यानि वो माँस भी खा सकता है और रोटी भी

 

about dog in hindi

तो दोस्तों आपको कुत्ते की जानकारी कैसी लगी हमें जरुर बताइयेगा और इस लेख में कुछ गलतिया हो वो भी बताना हमें आपका comment का इन्तजार रहेगा, धन्यवाद…

इन्हें भी पढ़े

Spread the love

2 thoughts on “about dog in hindi | कुत्ते की जानकारी”

Leave a Comment